आनुवांशिकता एवं परिवेश
हमेशा देखा जाता है कि बुद्धि गुणांक (IQ) का मूल्यांकन करते समय एक ही वय एवं प्रष्ठभूमि के लोगों की बौद्धिक परिलब्धि में बिलकुल असमानता पायी ज़ाती है इसके कुछ लोग वय के होकर बहुत ही तीव्र क्रियाशील होते हैं जितना दूसरे नहीं, ये सब सामाजिक परिवेश में प्राप्त सुविधाओं एवं अनुभवों के आधार पर अर्जित माना जाता है| काफी प्रयास के बाद भी बहुत से लोग उस स्तर तक नहीं पहूंच पाते हैं लेकिन बहुत से लोग प्राप्त भी कर लेते हें|
CTET & UPTET Anuvanshik avam Parivesh |
अधिकतर 20 वर्ष पहले तो स्थित ऎसी थी कि बुद्धि परीक्षण या मनोवैज्ञानिक दो समूहों में बंट गये|जिसमें बौद्धिक परिलब्धता का सारा दायित्व जीव वैज्ञानिकों एवं मनोवैज्ञानिकों ने पूरी तरह से आनुवंशिकता की प्रष्ठभूमि को हो ही दे दिया और परिवेश के प्रभाव को बिलकुल नकार दिया|
इस प्रकार आनुवंशिक के प्रभाव को मानने वाले विद्वानों का कहना है कि मनुष्य के बौद्धिक स्तर में कोई परिवर्तन नहीं ला सकती है शिक्षा के द्वारा व्यक्ति को अलग - अलग श्रेणियों की सूचनाओं, तकनीकि कौशलों और गुणवत्ता के द्वारा अधिक उपयोगी बनाया जा सकता है जिससे व्यक्ति के अन्दर अपनी क्षमता के अनुरूप प्रयोग कर सके|
प्रकृति एवं पोषण 'नेचुरल एंड नेचुरल' दोनों का वैयक्तिक विकास में योगदान आपसी मेलमिलाप या अंतर्क्रियाशील का सिद्धांत कहलाता है|
जिस प्रकार परिवेश का संवर्शन आनुवंशिकता के बिना नहीं हो सकता उसी प्रकार भोजन, पेय शारीरिक विकास में उपयोगी हैं और परिवेश, शैक्षिक सुविधाएं,मानसिक क्रियाशीलता के लिए जरूरी है|
सामाजिक विकास की प्रक्रिया एवं बाल आधारित सामाजिक परिवेश
(1) समाज-समस्त प्रकार से व्यवहार करने को सीखने कार्य
(2) समुदाय के समस्त व्यवहार का अनुपालन
(3) समाज के समस्त अभिवृत्ति का विकास
सामाजिक समुदायों का सामाजिक विकास पर प्रभाव
- इस आकांक्षा से प्रेरित होता है कि वह समाज में उसकी आकांक्षा के अनुरूप स्वीकार्य हो जो उसके व्यवहार में आमूल-चूल परिवर्तन लाती है और वह समुदाय की आशा के अनरूप अपने मूल्यों और अभिप्रत्तियों को परिवर्तित करता है|
- इसमें बच्चा अपने व्यक्तित्व को ज्यादा सीखने के लिए स्वयं को पारिवारिक प्रभाव से मुक्त करके एक स्वतन्त्र व्यक्ति के रूप से सोचना सीखते हैं और अपना स्वतंत्र निर्णय लेने का प्रयास करते हैं, भले ही ऐसे मूल्य उनके परिवार के समान न हो|
- तीसरा वह प्रभाव क्षेत्र है जो बच्चों की अपनी संकल्पना पर आधारित है, यदि बच्चा दूसरों के विचार उनके लिए अपेक्षित है तो बच्चे उन्हें अपनाकर सहयोगी या पक्षीय महसूस करते हैं और स्वयं में गौरवान्वित महसूस करने लगते हैं| इसके बिलकुल विपरीत जब वे विचार उनकी इच्छा के विपरीत है तो बच्चे अपने को और अपने विचारों को तिरस्कृत तथा नापसंद करने वा मान लेते हैं|
महत्वपूर्ण प्रश्न (FAQs)
|
|
|
4. वंशक्रम सम्बन्धी नियमों में क्या शामिल है? -समानता, विभिन्नता, प्रत्यागन का नियम |
|
6.बच्चे के बौद्धिक विकास में परिवेश का योगदान कितना होता है? -परिवेश का अनुभवों एवं मूल्यों के द्वारा बौद्धिक क्षमता के तालमेल के साथ जुड़ा होना चाहिए |
7.वंशक्रम सम्बन्धी नियमों में क्या शामिल है? -समानता, विभिन्नता, प्रत्यागन का नियम |
8.कैलिकाल परिवार का अध्ययन' किसने किया था? - गोडार्ड |
9.'प्रकृति एवं पोषण' के सिद्धांत का क्या अर्थ है? -पैत्रक विरासत में प्राप्त बौद्धिक संपदा को परिवेश में उपलब्ध गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा के अनुभवों से पुष्टि करना |
10. 'जॉन डीवी' किस विचारधारा के शिक्षाशास्त्री थे? -प्रयोजनवाद |
11. वंशक्रम सिद्धांत के प्रतिपादक कौन हैं? -मैंडल |
|
13.शिक्षण का पहला चरण कौन सा है? -पहले से ही योजना बना लेना |
14. आदर्शवाद की मुख्य शिक्षण विधि कौन सी है? -वास्तविक कारण की खोज करना |
15.किसी कक्षा में सबसे महत्वपूर्ण स्थान किसका होता है? -छात्र का |
16.मुल्यांकन का सबसे अच्छा रूप कौन सा है? -सतत एवं व्यापक मुल्यांकन |
|
18.अध्यापक प्रशिक्षण क्यों उपयोगी होता है - क्योंकि इससे शिक्षण कौशलों का बोध होता है |
19. कक्षा शिक्षण में कोई मनोरंजक प्रसंग आने पर छात्रों का खुलकर हस देना क्या प्रदर्शित करता है? - प्रभावी शिक्षण-अधिगम प्रक्रिया |
20.शैक्षिक पाठ्यक्रम किससे प्रेरित होना चाहिए? -प्रयोजन से |
21.यदि कोई परीक्षण विभिन्न अवसरों पर समान परिणाम देता है, तो यह कहलाता है? - वैध परीक्षण |
22.प्रश्न पत्र का सही स्वरूप कैसा होता है? - पहले आसान और बाद में कठिन प्रश्न |
23.अध्येता केन्द्रित शिक्षण से क्या मतलब है? - छात्रों को मनमानी करने की छूट |
24.शिक्षा सार्थक कब होगी? - छात्र-केन्द्रित हो |
|
|
27.मूल्यांकन में क्या अन्तर्निहित है? -खाने पीने की प्रेरणा |
|
|
|
|
32. प्रभावी और सफल शिक्षण के लिए क्या आवश्यक है? - व्यावहारिक उदाहरणों द्वारा विषय को स्पष्ट करना |
33.विद्यार्थियों के अधिगम का मूल्यांकन कैसे होना चाहिए? - सतत एवं व्यापक प्रक्रिया से |
34. शिक्षा की खेल विधि से क्या अर्थ है? - खेल क्रियाओं द्वारा शिक्षा |
35.बाल केन्द्रित से क्या मतलब है? - अध्ययन करते हुए कि बालक को कैसे पढ़ेगा तथा सीखने की परिस्थितियां उत्पन्न करना |
0 Comments