बाल विकास एवं शिक्षण विधि (Child Development and Pedagogy)
बाल विकास का अर्थ बालक एवं बालिकाओं दोनों का विकास होता है| जैसा की हम सभी जानते हैं मनुष्य एक सामाजिक प्राणी है और इसकी शारीरिक तथा मानसिक विकास की संभावनाएं बच्चे के विकास की प्रक्रियाओं के मूल सिद्धांत से सम्बंधित हैं जो आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानने का प्रयास करेंगे|
UPTET & CTET - शिक्षक पात्रता परीक्षा- 2023 |
- हमें अपने बच्चे के शारीरिक एवं मानसिक विकास की आरंभिक प्रक्रियाओं के बारे में समझना चाहिए| इस सम्बन्ध में हम न तो बच्चे की वय से ज्यादा विकास का भ्रम पालें और न ही कम क्योंकि इन दोनों स्थितियों में बच्चे का सर्वागीण विकास व्यतिक्रम अपने आप पूर्ण हो जाता है|
- शोध के आधार पर बच्चो में लिंग के अनुसार ऊंचाई और वजन के विकास के मानक निर्धारिक किये गये हैं| ज्यादातर बच्चों का विकास एक जैसा ही होता है लेकिन यदि बच्चे में कोई विसंगति पायी जाती है तो इसके कारकों का अनुशीलन करना आवश्यक हो जाता है|
- सफल मार्गदर्शन होने से ही बच्चे का सर्वागीण विकास संभव है| यदि बच्चे ने चलने की उम्र प्राप्त कर ली है तो उसे चलने का प्रायोगिक प्रशिक्षण अवश्य दिया जाना चाहिए|
- सामान्य विकास की प्रक्रिया जानने पर माता-पिता और शिक्षक बच्चे को ऐसे परिवर्तन आने के पहले ही तैयारी शुरू कर देते हैं,जो शारीरिक रूचि एवं व्यवहार में होने वाले होते हैं जैसे- बच्चे को स्कूल बस में चढ़ना, अपनी ड्रेस पहनना, अपना बैग और पानी की बोतल को ठीक से रखना आदि|
बच्चो का विकास के प्रकार और उनका महत्त्व |
(a) शारीरिक विकास एवं उर्जा संघटन
|
|
|
|
|
|
|
|
|
|
|
|
|
|
|
|
(b) मानसिक बढ़त एवं बुद्धि का विकास
(c) संकल्पना का विकास
(d) भावनात्मक विकास
पियाजे के विकास का संज्ञानात्मक सिद्धांत |
बहुभाषिकता (Multiligualism) |
उच्चारण में समस्या
शब्दों के लेन -देन में समस्या
वाक्यों में कठिनाई
समाकलित बाल विकास में शिक्षक की भूमिका |
शारीरिक विकास (Physical Development)
मानसिक विकास (Physiology Development)
सामाजिक विकास (Social Development)
- बच्चे को डरा धमकाकर शिक्षा नहीं देनी चाहिए बल्कि बच्चे की समस्याओं को समझकर कर उसका निवारण के बारे में मदद करनी चाहिए|
- सकारात्मक प्रशिक्षण बच्चों में 'स्व- निदेशन' तथा 'स्व- नियंत्रण की भावना' उत्पन्न करता है और उसे प्रोत्साहित करता है|
- बच्चों में अनुशासन की भावना विकसित करना चाहिए उन्हें उनमें कठोर व्यवहार की भावना नहीं रखना चाहिए|
- अध्यापक को छात्रों के सामने ऐसी चुनौतीपूर्ण स्थतियों का निर्माण करना चाहिए जिससे बच्चे का संभावित परिस्थतियों में अपनी मानसिक एवं शारीरिक क्षमताओं का विकास हो सकें|
महत्वपूर्ण प्रश्न (FAQs)
1. बच्चों
के राष्ट्रीयता के विकास के लिए शिक्षकों को क्या करना चाहिए? - विद्यालय
में राष्ट्रीय कार्यक्रमों को आयोजित करना चाहिए |
2. बच्चे
के मस्तिष्क का आकार किस आयु में लगभग परिपक्व हो जाता है? - 6 वर्ष
में |
3. शिक्षा
शास्त्र एक वैज्ञानिक प्रक्रिया है - जिसमें
हर प्रकार की शिक्षण विधि का अध्ययन किया जाता है |
4. किस
मनोवैज्ञानिक के अनुसार,
सभी बालक जन्म के समय समान होते हैं? - वाटसन |
5. विकास
किसका उत्पाद होता है?
- अधिगम तथा परिपक्वता का |
6. "मनोविज्ञान
का सिद्धांत" किस मनोवैज्ञानिक ने लिखा था? - विलियम
जेम्स |
7. प्रयोगात्मक
विज्ञान का पिता किसे कहा जाता है? - वुड
को |
8. बच्चे
का सबसे पहला शिक्षक कौन होता है? - माता |
9. बच्चे
को चलना सीखने के लिए सबसे पहले कौन-सी प्रक्रिया अपनानी पड़ती है? - उसको
आश्रय देकर खड़ा होने साहस प्रदान करके चलना सीखाना चाहिए |
10. मनोविज्ञान
के अंतर्गत किस विचार को "प्रथम बल" की संज्ञा दी जाती है? - मनोवैज्ञानिक
विश्लेषण |
11. बच्चा
माँ का दूध पीकर क्या प्राप्त करता है? - पौष्टिक
आहार एवं निरोगता |
12. बालक
और बालिकाओं के विकास की दर अलग-अलग क्यों होती है? - क्योंकि
दोनों का शारीरिक एवं मानसिक विकास प्रकृति प्रदत्त संरचना के अनुसार समानुपातिक
ढंग से होता है| |
13. मनोवैज्ञानिक
प्रयोगशाला की स्थापना सबसे पहले किसने की थी? - वुड |
14. भारत
में प्रथम मनोवैज्ञानिक प्रयोगशाला कहाँ स्थापित की गयी थी? - कलकत्ता |
15. बच्चों
की शारीरिक अभिवृद्धि और मानसिक विकास के कारण उनके अन्दर होने वाले पूर्व
परिवर्तनों का क्या होगा?
- पूर्व परिवर्तन लुप्त हो जाते हैं |
16. यदि
कोई बच्चा अपनी वय के प्रतिकूल आचरण करते हुए विलक्षण प्रदर्शन करें तो यह
किसका प्रभाव होगा?
- अत्यधिक बुद्धि के गुणांक के प्रभाव से बुद्धि
प्रकृति प्रदत्त होती है |
17. समाजीकरण
करने वाली सबसे पहली संस्था कौन सी है? - घर |
18. 3 वर्ष या उससे ऊपर के बच्चे की उम्र के बच्चों को सिखाने के लिए कौन सी विधि सबसे अधिक उपयोगी होती है| - परिवेश में उपलब्ध सामग्री द्वारा खेल-खेल में सिखाना |
19. शारीरिक, मानसिक, सामाजिक और संवेगात्मक विकास किस अवस्था में पूर्णता पर पहुँच जाता है? -किशोरावस्था |
20. विकास के अधिगम सिद्धांत को किसने प्रतिपादित किया था? -रॉबर्ट रिचर्डसन सीयर्स |
21. मनोविज्ञान को किस विज्ञान के रूप में परिभाषित किया जाता है? -मन एवं व्यवहार |
22. बच्चे को कैसे रंग पसंद आते हैं? -चमकीले और चटख रंग जैसे- लाल, पीला, गुलाबी, हरा रंग |
23. "मनुष्य को जो बनना होता है प्रारम्भ के चार-पांच वर्ष में ही बन जाता है" -यह कथन किसका है - फ्रायड का |
24. छोटे बच्चों को अभिभावक स्कूल क्यों भेजते है? - बच्चे को सामुदायिक रूप में नए अनुभव सीखने को मिलता है |
25. बच्चे किसके सानिध्य में रहकर ज्यादा सीखते हैं? -स्कूल में शिक्षक के पास समूह में रहकर |
26. किस अवस्था में बालिकाओं का भाषिक विकास बालकों से उच्च होता है? -बाल्यावस्था में |
27. बच्चे में बौद्धिक विकास में सबसे महत्वपूर्ण कारक क्या है? - सामाजिक परिवेश एवं परिवार में प्राप्त अनुभव |
28. मौखिक प्रतिवेदन किसके द्वारा तैयार किया गया था? -वाटसन द्वारा |
29. यदि आपकी कक्षा में शर्मीला बच्चा आ जाए तो आप उसके सीखने को आप कैसे संवर्धित कर सकते हैं? -बच्चे में आत्मविश्वास बढाने के लिए सभी बच्चों के साथ मिल-जुलकर, अपना लंच शेयर कर, सबके साथ गाने और खेलने को प्रोत्साहित करेंगे |
30. सीखने की प्रक्रिया में बच्चे को शैक्षिक कार्य करने के लिए सबसे बड़ी कठिनाई किस बात से होती है? -अक्षरों को पहचानकर लिखना |
31. किस मनोवैज्ञानिक ने बालकों के साथ फोबिया पर काम किया था? -वाटसन |
32. मनोविश्लेष्णात्मक (Psychoanalysis) उपागम का प्रतिपादन किसके द्वारा किया गया? -फ्रायड |
33. कक्षा के मनोवैज्ञानिक वातावरण की जिम्मेदारी मुख्यतः किसकी होती है? -कक्षा शिक्षक की होती है |
34. यदि बच्चा एक ही गलती बार-बार सुधारने पर कर रहा है तो आप क्या करेंगे? -बच्चे को सही प्रक्रिया में बता कर उसे बार-बार लिखित रूप से दोहराने को कहेंगे |
35. व्यवहारवाद की स्थापना किसने की थी? -वाटसन ने |
0 Comments